शुगर भारत छोड़ो / Diabetes Reversal in Delhi

मुख्य बिन्दु 

कोर्स अवधि – 1 माह

सत्र – प्रतिदन सुबह 6.00 से 7.00 बजे तक एक घंटा ।

माध्यम – ज़ूम मीटिंग के माध्यम से ।

कोर्स परिचय

मित्रों, देशयोग का मानना है की शुगर रोग जैसे विश्व व्यापी रोग का मुख्य कारण असंतुलित आहार, विकृत दिनचर्या और शारीरिक श्रम और नियमित व्यायाम का अभाव है।

देशयोग इस बात को सर्वोच्च महत्व देता है कि किसी भी रोग का सम्पूर्ण उपचार तभी किया जा सकता है जब उस रोग के मूल कारणों की पूर्ण और प्रामाणिक जानकारी प्राप्त हो। यही कारण है की देशयोग संस्थान मुख्यतः आहार -शुद्धि , योग , व्यायाम और शरीर शोधन क्रियाओं के माध्यम से इस रोग का सम्पूर्ण उपचार सफलता पूर्वक करता है ।

इसके अलावा समय-समय पर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सकों की भी सेवाएं प्रदान करता है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से अन्य रोगों पर भी मार्गदर्शन प्रदान करता है।

कोर्स पाठ्यक्रम / Course for Diebities Reversal in Delhi

मित्रों, कई वर्षों के अभ्यास एवं अनुभव के बाद देशयोग द्वारा इस रोग के निदान हेतु 30 दिनो का एक अत्यंत प्रभावी पाठ्यक्रम विकसित किया गया है। इस कोर्स में देशयोग के द्वारा जीवन भर निरोगी रहने के लिए एक जीवनचर्या की ट्रेनिंग तीस दिनो में ही दे दी जाती है।

इस पाठ्यक्रम की महत्वपूर्ण बातें निम्नानुसार है:

  1. इस कार्यक्रम में बताई जाने वाली बातों को आप स्वतः ऑनलाइन क्लास से जुड़कर अभ्यास कर सकते है अथवा आश्रम आकर देशयोग टीम की देख-रेख में अभ्यास कर सकते है।
  2. इस पाठ्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण भाग दो घंटे की एक मास्टर क्लास है। इस क्लास में हमें क्या, कब, कैसे और कितना खाना चाहिए जैसे मौलिक सिद्धांतो को समझाया जाता है।
  3. मास्टर क्लास से सम्बंधित सवालों का जवाब देने के लिए अगले दिन दो घंटो का सवाल जवाब सत्र आयोजित किया जाता है।
  4. मास्टर क्लास के ठीक अगले दिन सुबह से विवेक क्रिया की क्लास भी शुरू हो जाती है। यह शारीरिक क्रियाओं की क्लास है, जिसमें शारीरिक व्यायाम के साथ सूर्यनमस्कार एवं योगासनो का भी अभ्यास सिखाया जाता है।
  5. मास्टर क्लास में जो आहारचर्या बताई जाती है, वह छः चरणो में पूरी होती है।प्रथम चरण पाँच दिन का, द्वितीय चरण दस दिन का, तृतीय चरण पंद्रह दिन का, चतुर्थ चरण साठ दिनो का, पाँचवा चरण तीस दिनो का और छठवाँ चरण सम्पूर्ण जीवन के लिए होता है।
  6. इस कोर्स का प्रथम चरण ट्रांज़िशन चरण है। इसी दौरान हम आपको आपकी जीवन चर्या से सात्विक जीवन चर्या में ले आते है। यह कोर्स के रजिस्ट्रेशन करने का भी समय होता है।
  7. साथियों, आपको मास्टर क्लास में बताए गए विशिष्ट आहार (सुपर फ़ूड) को समझाने के लिए भी एक ऑनलाइन क्लास चलाई जाती है। आहारचर्या के प्रत्येक स्तर की समाप्ति पर देशयोग टीम आपको अगले स्तर की आहार चर्या विस्तार से बताने के लिए क्लास आयोजित करती है। इसके अतिरिक्त भी देशयोग टीम कई अन्य क्लास आयोजित करती है।
  8. इस तीस दिन की यात्रा में आपको जलनेती और नैन नेति क्रिया का अभ्यास भी कराया जाएगा। ये दोनो क्रियायें अत्यंत साधारण है, परंतु इनके लाभ असाधारण है।
  9. यद्यपि यह कोर्स तीस दिन का है, जिसमें हम आपको पूरे जीवन भर के आहारचर्या की ट्रेनिंग देते है, हमारी आपको सलाह यही है कि आप देशयोग के साथ सात्विक विचार तक की यात्रा अवश्य पूरी करे।
  10. आहार और योग व्यायाम के तीस दिन पूरा होने के बाद हम आपको सात्विक विचार की क्लास में जुड़ने के लिए आमंत्रित करते है। सात्विक विचार की क्लास के बाद हम जीवन के हर क्षेत्र में निर्णय लेना सीख जाते है। यह क्षमता हमें एक नई ऊर्जा प्रदान करती है, हमारी कार्यकुशलता बढ़ जाती है। वास्तव में निर्णय लेने की यह क्षमता ही बहुत सारे रोगों के लिए दवाई से बढ़कर कार्य करती है।

परिणाम

  • 30 दिनों मे ज्यादातर लोग जीवनशैली से जुड़े रोगों में सकारात्मक परिणाम का अनुभव करने लगते है।
  • यदि कोई दवाइयों ली जा रही हो तो उनकी मात्रा मे अत्यंत कमी हो जाती है ।
  • सभी व्यक्तियों मे शारीरिक ऊर्जा मे अविश्वसनीय वृद्धि ।
  • मानसिक स्तर पर आशावादिता मे प्रभावी वृद्धि ।
  • ईश्वर की कृपा और  प्रसन्नता का प्रसाद प्राप्त होना ।
  • पहले महीने में ही अधिक वजन और मोटे व्यक्तियों के वजन मे 5 किलोग्राम तक की कमी होना ।
  • तीन माह मे मोटे व्यक्तियों के वजन मे लगभग 12 से 20 किलोग्राम तक की कमी होना ।
  • कार्य कुशलता, एकाग्रता और मानसिक स्थिरता मे अपार वृद्धि ।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

इस उपचार पद्धति मे टाइप 2 के रोगियों मे हमारे अनुभव और प्रमाणों के आधार पर यह सिद्ध हुआ है कि उनमे काफ़ी सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए है । कई प्रकरणों मे रोगी पूर्ण रूप से रोग मुक्त हो चुके है और अब वे शुगर संबंधी कोई दवाई नहीं लेते है । टाइप 1 शुगर के रोगियों मे भी यह पाया गया है कि उनकी इंसुलिन की मात्रा मे बहुत हद तक कमी हुई है । कई प्रकरणों मे इंसुलिन की मात्रा 78 यूनिट से घाट कर मात्र 1 या 2 यूनिट पर या गई है ।
अगर आप प्रारम्भिक 5 स्तर ( 5 phases ) पूरे कर लेते है तो उसके बाद हम आपको 6ठे स्तर पर एक विशेष प्रणाली प्रदान करते है , जिसका सामान्य रूप से पालन करते रहने पर भी आप सदैव स्वस्थ और शुगर रोग से मुक्त रह सकते है ।
देशयोग का यह कार्यक्रम पूर्ण रूप से वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित है , इसलिए ऐसे सभी मत या पंथ के व्यक्ति जो अपनी वैज्ञानिक सोच रखते है , हमारे कार्यक्रम से जुड़ सकते है । सभी धर्मों के लोग एक साथ योगाभ्यास करते हैं।
हमारी इस पद्धति के माध्यम से 35 वर्षों से भी पुरानी शुगर की बीमारी का सफल उपचार किया गया है ।
यह कार्यक्रम सात्विक आहार पद्धति पर आधारित है । ऐसा भोजन जो आपको आयु,बल ,बुद्धि,आरोग्य और प्रसन्नता जैसी पांचों घटक प्रदान करता है वह सात्विक आहार माना जाता है । यदि किसी भी भोजन से इनमें से कोई एक भी घटक नहीं प्राप्त हो ऐसे आहार को सात्विक आहार की श्रेणी मे नहीं रखा जाता । अतः इस पद्धति मे शाकाहार या मांसाहार का प्रश्न गौण है।
ट्रस्ट के अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा आपको शुगर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए बहुत प्रभावी और आसान टिप्स दिए जाते हैं, जिनके माध्यम से आप पहले सप्ताह में ही अपने शुगर लेवल में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं |
हमारा मानना है कि अगर आप प्राकृतिक जीवनचर्या, योग एवं व्यायाम को अपनाते हैं तो सभी प्रकार के रोगों से आप हमेशा मुक्त और सुरक्षित रह सकते हैं| हमारे ऐसे अनेकों साथी हैं जिन्होंने देशयोग द्वारा बताई गई विधियों के द्वारा अपने आप अपनी शुगर जड़ से खत्म की है|
शुगर का रामबाण इलाज प्राकृतिक एवं संतुलितआहार, नियमित दिनचर्या और योगव्यायाम ही है| याद रखिए दुनिया भर की दवाइयां आपकी शुगर को केवल नियंत्रित कर सकती हैं उसे पूरी तरह खत्म नहीं कर सकती| इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे नि:शुल्क शुगर भारत छोड़ो अभियान के साथ जुड़ सकते हैं|
अगर आपकी शुगर का लेवल 300 या उससे अधिक है तो यह आपके लिए बेहद सावधानी का समय है इस तरह से बढ़ी हुई शुगर आपके शरीर के अन्य भागों को भी नुकसान पहुंचा सकती है| इसलिए आपको इस बारे में विशेष ध्यान देने की जरूरत है एवं आप चाहें तो देशयोग की टीम को संपर्क करके तुरंत अपनी शुगर नियंत्रण पर लाने का प्रयास करें

Sugar Reversal in Delhi के लिए हमसे निम्न अनुसार संपर्क कर सकते है ।

हमारा पता है :-

H.No 1001, Third floor, Street No 14/1,Jagatpur Extension, Delhi 110084

हमे आप मोबाईल 880 033 8313 पर भी संपर्क कर सकते है । यदि आप हमे ई-मेल द्वारा संपर्क करना चाहते है तो हमें deshyoga2017@gmail.com पर लिखें ।

अन्य कोर्स

Yoga Certification Board (YCB) course

रक्तचाप भारत छोड़ो / High Blood Pressure Reversal in Delhi

Registration Form